~।। वागर्थ ।। ~
प्रस्तुत करता है कवि राजीव राज जी के दो गीत
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सर्वविदित है कि राजीव राज जी एक ऐसे सुयोग्य शिक्षक हैं जिनके कुशल शैक्षणिक अवदान के लिए कम उम्र में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए श्रेष्ठ शिक्षक के रूप में राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा गया है।
वे न सिर्फ़ एक जिम्मेदार शिक्षक ही हैं बल्कि एक बेहतरीन गीतकार हैं , ऐसे गीतकार जिन्हें सुनकर मुग्धता भी मुग्ध हो जाए , गीत तो आपके बेहतरीन होते ही हैं मगर जब यही गीत आपका स्वर पाते हैं तो मणिकांचन संयोग बनता है । इस सबसे ऊपर वे एक नायाब इन्सान हैं । शिक्षा और साहित्य को समर्पित बेहद सहज सरल और विनम्र व्यक्तित्व। राजीव जी , चाहे वह छोटा ,बड़ा या हमउम्र हो , सबके बेहतर प्रयासों को अवश्य ही सराहते हैं ,यदि उसका लेखन प्रभावी है ।
लाकडाउन पीरियड में अपनी साहित्यिक संस्था #पहल ' के जरिए लगातार अनथक सक्रिय रहे जिसमें उन्होंने शानदार तरीके से निस्वार्थ भाव से नवोदितों को बड़ा प्लेटफार्म देकर वाचिक परम्परा और साहित्य की उल्लेखनीय सेवा की है ।
तो आइए बिना कुछ अधिक कहे पढ़ते हैं अपने साहित्यिक भाई बहनों का मनोबल बढ़ाने में सदैव तत्पर रहने वाले , संवेदनशील व्यक्तित्व के दो बहुत प्यारे व चर्चित गीत ...
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(१)
पतंगें
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उड़तीं हैं चहुँओर पतंगें।
लगतीं हैं चितचोर पतंगें।
सबको ख़ुश करने की ख़ातिर,
नाचें बन के मोर पतंगें।
उड़ें गगन में मगर पतंगों सा है कौन अभागा।
उतनी ही परवाज़ मिली जितना चरखे में धागा।।
अम्बर का विस्तार नयन में स्वप्न सँजोता है।
दूर क्षितिज तक उड़ पाने की ख़्वाहिश बोता है।
सपने तो सपने हैं अपने कभी नहीं होते,
बन्धन चाहे जैसा भी हो बन्धन होता है।
ठुमक रहीं कठपुतली बनकर,
घूम रही हैं तकली बनकर।
क़िस्मत की थापों पर बेबस,
बजती आयीं ढपली बनकर।
जगीं युगों की सुबहें लेकिन इनका भाग्य न जागा।
उतनी ही परवाज़ मिली जितना चरखे में धागा।।
पहले पहल पिता के हाथों में जी भर खेली।
उम्र चढ़ी प्रिय के इंगन पर डोली अलबेली।
रंग ढला जर्जर तन, कन्ने जब कमज़ोर हुए,
चरख़ा-डोर हाथ में अगली पीढ़ी ने ले ली।
यही निरन्तर क्रम जारी है।
यहाँ तरक़्क़ी भी हारी है।
औरों के हाथों में रहना,
ही पतंग की लाचारी है।
नुची लुटेरों से जिसने चरखे का बन्धन त्यागा।
उड़ें गगन में मगर पतंगों सा है कौन अभागा।।
देख थिरकती देह पतंगों की अम्बरतल पर।
ताली दे हँसती जो दुनियाँ ख़ुश होती जमकर।
वही लगाकर दाँव, फँसाकर पेच, काट देती,
ऊपर उठती हुयी पतंगें क्यों लगतीं नश्तर।
क्या उनको अधिकार नहीं है।
क्या उनका संसार नहीं है।
ख़ुद से ऊपर उनका होना,
बोलो क्यों स्वीकार नहीं है।
कब तक शबनम पर जाएगा अहम का शोला दागा।
उड़ें गगन में मगर पतंगों सा है कौन अभागा।।
(२)
बारिश
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हुयी तो हर बरस बारिश कभी सावन कभी भादौं,
मगर जो बात इस बारिश में है , पहले नहीं थी वो।।
धुले पत्तों पे छम - छम नाचती बूँदें पहन पायल।
रिझातीं लोच भर कर देह में, नैना करें घायल।
वो छूते ही परस्पर घुल के एकाकार हो जाना।
कि जैसे कह रहीं सबसे, यही है प्यार हो जाना।
ये बूँदें कब नहीं थिरकीं, हवाओं के इशारों पर,
मगर जो बात इस जुंबिश में है , पहले नहीं थी वो।।
भिगोये तन बदन देखो, तने को चूमती डाली।
न रहने दे रही चैतन्य, सौंधी गन्ध मतवाली।
घटाओं के खुले जूड़े, लुढ़कता जल, धरा बेसुध।
विफल तटबंध, संयम खो न दे ऐसे में क्यों सुधबुध।
इरादों का हिमालय कब नहीं घेरा घटाओं ने,
जो शोख़ी आज की साज़िश में है , पहले नहीं थी वो।।
पपीहे गा रहे रह रह के मीठे प्रेम के दोहे।
कपोतों की जुगलबंदी लुभाये सबका मन मोहे।
खड़े हैं जो कि बरसों से शिलाएँ मौन की लादे।
निभाने आ गयीं हैं बिजलियाँ उनसे किये वादे।
मेहरबाँ हो गया मौसम, फिरे दिन पर्वतों के भी
जो मस्ती आज इस बंदिश में है, पहले नहीं थी वो।।
- डॉ राजीव राज़
प्रस्तुति
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हार्दिक आभार
जवाब देंहटाएंस्तरीय साहित्यिक पटल से जुड़ना सौभाग्य है
अत्यंत सुन्दर और भावपूर्ण
जवाब देंहटाएंडॉ राजीव राज जी से वर्चुअल परिचय विगत दिनों एक ऑनलाइन गीत के कार्यक्रम में हुआ था जिसमें मेरे एक मित्र का गीत पाठ था,कुशल संचालन का प्रर्दशन देखकर और साहित्य के प्रति समर्पण ने मुझे उनका प्रशंसक बना दिया और आज भाई मनोज मधुर जी ने उनके रचनाकर्म से परिचित कराकर उनके सृजनशील व्यक्तित्व का मुरीद कर दिया। पहल पटल पर संचालित उनका कार्यक्रम अद्भुत है उनके गीतों की तरह। प्रतीकों का सटीक चुनाव, उनके गीतों के भाव से तादात्म्य स्थापित कर संचेतना को झंकृत कर देता है। जीवन की क्षणभंगुरता को, अभिव्यक्ति देती पंक्तियां- उतनी ही परवाज़ मिली जितना चरखे में धागा, उड़ें गगन में मगर पतंगों सा है कौन अभागा,वह सब कुछ कह देती हैं जो गीतकार का मंतव्य रहा है। इसी गीत का द्वितीय अंतरा सूफियाना अंदाज में मन की दशा और दिशा को व्यंजित करने में पूर्णतः सफल रहा है। अद्भुत अकल्पनीय व्यंजना से संपृक्त गीत पाठक और श्रोता के मन में सम्मोहन का रस घोल कर एक अनूठा संसार सृजित कर देता है जिसमें विरक्ति भी है और अनुरक्ति भी,अहम् के तुष्टिकरण नहो पाने की विवशता भी है तो अपने अधिकारों की मांग भी। अर्थात गीत संपूर्ण जीवन जगत को सहजता से अभिव्यंजित करने में सफल रहा है। प्रकृति के साहचर्य में रहकर श्रृंगार के आलंबन के साथ जब रसमय नाचती बूंदें छम छम नाचती हैं तो देह की लोच सेऔर नैनों से भला कौन घायल नहीं होगा। परस्पर घुल कर एकाकार होने पर ही तो प्यार की परिपूर्णता है यही प्यार की सच्ची परिभाषा है जिसे गीतकार ने सरस,सुस्वादु परिपाक सृजित कर परोसा है। लेखनी की साधना प्रणम्य है। गीत को जीने वाले व्यक्तित्व को सादर प्रणाम। राजीव का एक अर्थ कमल भी होता है जो हर जगह पैदा नहीं होता, इसलिए उनका अपना वैशिष्ट्य है। मनोज मधुर जी को साधुवाद सार्थक,सरस और अन्तर्मन तक भिगोने वाली रचनाओं में अवगाहन करवाने के लिए।
जवाब देंहटाएंडॉ मुकेश अनुरागी शिवपुरी