शनिवार, 18 सितंबर 2021

युवतम कवि अनुभव राज के नवगीत प्रस्तुति : वागर्थ ब्लॉग

¶¶

     वागर्थ प्रस्तुत करता है
     उड़ान कॉलम
     में आज नन्हें कवि
     अनुभव राज की कुछ गीतनुमा कविताएँ
_______________________________________

1
चलते चलते रहना है
----------------------- 

मुझको चलना हरदम चलना
चलते चलते रहना है

मैं ज़िद्दी हूँ तूफानों में 
दीप जलाना चाहूँ
पंख हैं कोमल फिर भी नभ में
मैं तो उड़ना चाहूँ
डिगूँ न पथ से मुश्किल को ये
कहते कहते रहना है
मुझको बहना हरदम बहना
बहते बहते रहना है।

साँसों की माला में जाने
कितनी उलझन आयी
बिखरे हैं सब ख्वाब सुहाने
हृदय कली मुरझायी
फिर भी आँधी तूफानों से
लड़ते लड़ते रहना है
मुझको तपना हरदम तपना
तपते तपते रहना है।

2

दे दो मोबाइल 
-----------------

घर बैठे मैं बोर हो गया, दे दो मोबाइल
लम्बी चौड़ी बात करूंगा, कर नम्बर डाइल

मम्मी तो घर के कामों में 
व्यस्त रहती है
ऑनलाइन कक्षा से दीदी 
पस्त रहती है

अर्ज़ी अपनी मोबाइल की, कहां करूँ फ़ाइल?
घर बैठे मैं बोर हो गया, दे दो मोबाइल।।

मोबाइल से जब भी चाहूं 
गाना मैं सुन लूँ
यूट्यूब पे वीडियो देखूं, 
गूगल से गुण लूँ

बिन उसके मैं पंगु जैसा, खो गयी स्माइल।
घर बैठे मैं बोर हो गया, दे दो मोबाइल।।

फेसबुक , इंस्टा व्हाट्सएप पे
फ्रेंड बनाऊं ख़ूब
तरह तरह के गेम्स मैं खेलूं
उसमें जाऊँ डूब

फ़ोटो अपनी खींचवाऊँगा दे दे स्टाइल
घर बैठे मैं बोर हो गया, दे दो मोबाइल

3

देशभक्ति गीत 
__________

देश ये मेरा रंग रंगीला सब देशों में आला
इसकी महिमा हैं सब गाएं क्या गोरा क्या काला

भूख गरीबी में जो उलझे 
उनको दे अधिकार
सबको मिले सुरक्षा शिक्षा 
कौशल बढ़े अपार
हर जाति हर धर्म बोली को हृदय से इसने पाला
इसकी महिमा हैं सब गाएं क्या गोरा क्या काला

बड़े बुजुर्गों की हो सेवा 
रिश्तों में हो प्यार
मानवता की सेवा का ही 
मन में हो संस्कार
लोकतंत्र का मंदिर है ये संविधान शिवाला
इसकी महिमा हैं सब गाएं क्या गोरा क्या काला

अनुभव राज
_________


    परिचय

_________
नाम- अनुभव राज
जन्मतिथि- 12/08/2004
जन्मस्थान- मुज़फ़्फ़रपुर बिहार
पता- माड़ीपुर, मुज़फ़्फ़रपुर-842001
ईमेल- anubhvraj808@gmail.com
शिक्षा- बारहवीं
गायन में जूनियर डिप्लोमा
विद्यालय- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ब्रह्मपुरा, मुज़फ़्फ़रपुर

प्रकाशन- नेशनल बुक ट्रस्ट,  हस्ताक्षर, काव्यांजलि, सुवासित, साहित्य सुधा, पद्यपंकज, साहित्य सुषमा ई पत्रिका, नटखट चीनू, अमेरिका से प्रकाशित पत्रिका सेतु,  मालंच, सच्चा दोस्त, सिटी फ्रंट अखबार में रचनाएँ प्रकाशित

सम्मान- श्री हिंदी पुस्तकालय समिति, डीग द्वारा श्री ग्यासिराम गोयल हिंदी बाल साहित्य सम्मान 2021

विशेष-1. राज्य निःशक्तता आयुक्त द्वारा एक दिन का कमिशनर बना
2.राजीवगांधी फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे ऑनलाइन कार्यशालाओं के अंतर्गत काव्य पाठ, कथापाठ, वाद विवाद, बाल पत्रकारिता, बाल साहित्य,  परिचर्चा एवं अन्य गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी
3 कई प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करना ( बालमन फाउंडेशन द्वारा 'मेरी माँ' प्रतियोगिता मे द्वितीय स्थान), प्रेमचंद जयंती समारोह 2016 में काव्य पाठ में प्रथम स्थान और 2019 में द्वितीय स्थान
4. दिव्यांग आइडल एवं अन्य गायन प्रतियोगिताओं में सहभागिता
5. फेसबुक पर लाइव  काव्य एवं संगीत की प्रस्तुति देना
अभिरुचि- संगीत, पेंटिंग, पर्यटन, कविताएं करना

2 टिप्‍पणियां:

  1. आज पटल पर उपस्थित रचनाकार अपनी वय के मात्र सत्रह बसंत ही पार कर पाया है परंतु अपनी रचनाओं में उम्र से ज्यादा परिपक्व भाव का सृजन दिखाई दे रहा है। अनुभव राज का सृजन बहुत ही अच्छा है। अपनी कविताओं में जो सोच, जिजीविषा और मुश्किलों से लड़ने की इच्छा वह रखता है वह उसे सृजन पथ पर बहुत आगे ले जायेगा। मैं जिद्दी हूं तूफानों में दीप जलाना चाहूं, उसकी लेखनी की सार्थकता को प्रर्दशित करते हुए, बाधाओं से मुक्ति दिलाने के संकल्प का द्योतक है। उसका कथन मुझको बहना हरदम बहना,बहते रहना है, सतत् सृजन रत रहने की घोषणा करने में सक्षम है। अपने एकाकी जीवन के अकेलेपन को दूर करने में मोबाइल की मांग आधुनिकता के साथ चलने की आश्वस्ति भी है। लेकिन नयी तकनीक के दुरुपयोग से बचने की बात करके रचनाकार अपनी सार्थक सोच को जताता है। गीत नुमा कविताओं में तुकांत का ध्यान रखना उसके छंदज्ञान, तथा लय के प्रति समर्पण को दर्शाते हैं। तीनों कविताएं अपने शब्द चयन और लयात्मकता के कारण बहुत अच्छी बन पड़ी हैं। लेखनी निरंतर सृजन रत रहे यही शुभेच्छा है।
    डॉ मुकेश अनुरागी शिवपुरी

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत सुंदर कविताएँ
    बाल कवि को हार्दिक शुभकामनाएं

    जवाब देंहटाएं