मंगलवार, 22 जून 2021

कवि परिचय में कुँवर उदयसिंह 'अनुज' की

जीवन-परिचय

नाम - कुँअर उदयसिंह 'अनुज'
पिता - स्व. ठाकुर मनोहरसिंहजी सोलंकी (माधावत)
जन्म दिनांक - 15 जुलाई 1950
शिक्षा - एम. ए. हिन्दी साहित्य, :विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन (म. प्र.)
पुस्तक प्रकाशन - 1-लुच्चो छे यो जमानों दाजी! - म. प्र. की चार बोलियों में से एक, 'निमाड़ी' का पहला ग़ज़ल संग्रह - वर्ष 2007(अभिजित प्रकाशन, धरगाँव (मण्डलेश्वर), जिला - खरगोन, म. प्र.) 
2-अभिजित का सपना - हिन्दी में बाल कविताएँ-वर्ष 2011 (मानस-गगन, प्रतीक्षा प्रकाशन इंदौर, म. प्र.) 
3-यह मुक़ाम कुछ और-हिन्दी दोहा - संग्रह (600 दोहे) - वर्ष 2017 (सुभद्रा पब्लिकेशन, नई दिल्ली) 
पत्रिकाओं में प्रकाशन- हंस(नई दिल्ली), समकालीन भारतीय साहित्य (साहित्य अकादमी दिल्ली), बया (गाजियाबाद), अभिनव प्रयास (अलीगढ़), पाखी (नोयडा), हरिगंधा (पंचकूला हरियाणा), अक्षर पर्व(नई दिल्ली), सार्थक व हिन्दी विवेक (दोनों मुम्बई), सरस्वती सुमन(देहरादून), अनन्तिम (कानपुर उ. प्र.), शेषामृत (सोरठ, मई हाथरस) समावर्तन व शब्द प्रवाह (दोनों उज्जैन म. प्र.), शिखर वार्ता (भोपाल), अर्बाबे क़लम (देवास म. प्र.), मेकलसुता (होशंगाबाद म. प्र.), यशधारा (धार म. प्र.), साहित्य गुंजन(इंदौर म. प्र.) 
समाचार पत्रों में- नईदुनिया, जागरण, नवभारत, दैनिक भास्कर, स्वदेश (सभी इंदौर म. प्र.), नवभारत टाइम्स (मुम्बई), वीर अर्जुन (नई दिल्ली), दैनिक ट्रिब्यून (चंडीगढ़), अपना बचपन(भोपाल) 
संकलनों में-देश भर के 14 संकलनों में। 
प्रसारण - दूरदर्शन भोपाल, आकाश वाणी इंदौर व खंडवा, म. प्र. 
सम्मान - 1-प्रथम सौमित्र सम्मान-2004 (उत्कर्ष अनुसंधान परिषद, बड़वानी,म. प्र.)
2-वयम सम्मान -2007(वयम साहित्य संस्था खरगोन,म. प्र.) 
3-कस्तूरी देवी चतुर्वेदी स्मृति लोकभाषा सम्मान - 2012(म.प्र.लेखक भोपाल) 
4-गणगौर सम्मान - 2012(लोक संस्कृति न्यास, खंडवा म. प्र.) 
5-लोक सृजन सम्मान - 2014(श्री साधना पारमार्थिक ट्रस्ट मण्डलेश्वर, जिला - खरगोन म. प्र.) 
6-लोक साहित्य सम्मान - 2015(अखिल निमाड़ लोक परिषद, खरगोन, म. प्र.) 
सम्प्रति- जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक मर्या. खरगोन, म. प्र. से वरिष्ठ शाखा प्रबन्धक पद से सेवा निवृत्त - 2008
स्थाई पता - ठिकाना पोस्ट - धरगाँव (मंड़लेश्वर), जिला - खरगोन, म. प्र. - पिन 451-221
Email - uday.anuj2012@gmail.com
मोबाइल - 9669407634

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें